सोने से पहले 2 लौंग खाने से होंगे ये चमत्कारी फायदे 

लौंग का प्रयोग प्रत्येक घर में मसालें के रूप में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार लौंग अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती है। और लौंग के सेवन से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जीवाणु रोधी, एंटीवायरस, एंटीसेप्टिक गुण हमारे शरीर की अनेक गंभीर बीमारियों को दूर करते हैं। इसके अलावा लौंग में पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, आयोडीन जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होते हैं। आइए लौंग के फायदे जानते हैं। रोज रात को सोते समय 2 लौंग खाकर पानी पी लें, फिर देखें इसका कमाल।

लौंग के फायदे

1. लौंग का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध से लेकर दांतों की समस्याओं को खत्म किया जा सकता है। दांत दर्द से परेशान लोगों को रात को सोते समय लौंग खाकर गर्म पानी पी लें। इससे दांत दर्द की समस्या तुरंत दूर हो जाएगी।

2. आजकल के गलत खानपान की वजह से अधिकतर लोगों के पेट में गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या होना आम बात हो गई है। पेट की समस्याओं से परेशान लोग रात को सोते समय लौंग खाकर पानी पी लें। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। और पेट की बीमारियां जैसे गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि से राहत मिलती है।

3. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रत्येक व्यक्ति तनाव में रहता है। तनाव में रहने से जीवन पर बुरा असर पड़ता है। और इससे ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। तनाव से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नहाने के पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदे मिला लें। इस पानी से नहाने से तनाव से राहत मिलती है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here