32 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की थी संपत्ति सुषमा स्वराज के पास, जाने इनके बाद कौन होगा इसका मालिक…..पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 67 वर्ष की थीं। उन्हें मंगलवार रात दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था। सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का पार्थिव शरीर सुबह 11 बजे धवलदीप बिल्डिंग में रखा जाएगा। इसके बाद 12 बजे से 3 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी दफ्तर में रखा जाएगा सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर। वहीं लोधी रोड शवदाह गृह में दोपहर 3 बजे होगा अंतिम संस्कार। सुषमा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव थीं और यही कारण है की सोशल मीडिया पर लाखों लोग उन्हें अब तक श्रद्धांजलि दे चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उनके जाने से भारतीय राजनीति के एक अध्याय का अंत हो गया है। सुषमा स्वराज जी अपनी तरह की अलग महिला थीं, जो करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत थीं।

विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा ने कई लोगों की मदद की। उन्होंने विदेश में फंसे लोगों की कई बार मदद की। इसमें भारत आने या भारत से जाने के लिए वीज़ा न मिलने जैसी दिक़्क़तों का ट्विटर पर समाधान देना भी शामिल था। आइए आपको बताते हैं सुषमा स्वराज की संपत्ति के बारे में। एडीआर इंडिया की वेबसाइट से मिली जानकारी मुताबिक 2018 के आखिरी एफिडेविट के अनुसार उनके और उनके पति के पास 32 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति थी।

19 करोड़ की स्वराज की सेविंग, पति के सेविंग अकाउंट में 30 लाख रुपये

रिपोर्ट के अनुसार सुषमा और उनके पति के पास 19 करोड़ की सेविंग हैं। जिसमें 17 करोड़ के एफडीआर शामिल हैं। तो वहीं उनके और उनके पति के सेविंग अकाउंट में 30 लाख रुपये हैं। अगर गाड़ियों की बात करें तो उनके पास अपनी कोई निजी कार नहीं थी। वहीं उनके पति के पास 2017 मॉडल की मर्सिडीज गाड़ी है। जिसकी कीमत करीब 36 लाख रुपये है।

सुषमा को था ज्वेलरी का शौक, पास थे 29 लाख रुपये के आभूषण

2018 में सुषमा स्वराज ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना इनकम एफिडेविड दिया था। जिसके अनुसार उन्हें सोने और चांदी के आभूषणों का काफी शौक था। उनके पास 29 लाख रुपये के आभूषण थे।

स्वराज के पास है करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी, किसी तरह का कोई कर्ज नहीं

सुषमा और उनके पति की प्रॉपर्टी की बात करें तो दोनों के पास करोड़ों की प्रॉपर्टी भी है। उनके पास हरियाणा स्थित पलवल में अच्छी खासी एग्रीकल्चर लैंड है। जिसकी कीमत 98 लाख रुपये है। वहीं सुषमा स्वराज के नाम पर दिल्ली के पॉश में इलाके में फ्लैट भी है। 3 बीएचके के इस फ्लैट की कीमत करीब 2 करोड़ रुपये के आसपास है। वहीं उनके पति के नाम पर मुंबई और दिल्ली में 2 फ्लैट हैं। मुंबई वाले फ्लैट की कीमत 6 करोड़ और दिल्ली वाले की करीब 2 करोड़ रुपये है। खास बात ये है की सुषमा स्वराज के ऊपर किसी तरह का कोई कर्ज नहीं रहा। सुषमा के बाद उनके पति ही उनकी संपत्ति के मालिक होंगे।

बता दें कि मंगलवार को जम्मू कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम से बेहद प्रसन्न स्वराज ने मंगलवार को ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी थी। स्वराज ने ट्वीट किया था, ‘नरेन्द्र मोदी जी- धन्यवाद प्रधानमंत्री। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का इंतजार कर रही थी।’

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here