जब भी हमारे शरीर में कोई कमी होने लगती है तो उस कारण से हमारे शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होने लगते हैं और इस बात को हम समय रहते समझ नही पाते हैं इतना ही नही कई बार तो इस बात को समझ पाने में हम इतनी ज्यादा देर कर देते हैं की उस कमी को ठीक कर पाना भी मुश्किल हो जाता है ।

आज हम बात कर रहे हैं हमारे शरीर के बारे हमारे स्वास्थ्य के बारे में आज कल का खानपान इतना ज्यादा बिगड़ गया है की इसके कारण हमारे शरीर में कई  पोशाक तत्वों की कमी होने लगती है और इस कारण से हमारा स्वास्थ्य भी बिगड़ने लगता है जब भी ऐसा कुछ होता है तो बहुत गंभीर समस्या होने से पहले हमारा शरीर हमको कुछ संकेत देता है आइये जानते हैं इस बात के बारे में ।

आज हम बात कर रहे हैं कैल्शियम की कमी के बारे में ज्यादात्र ऐसा होता है की जब भी हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो  हम थका हुआ महसूस करते हैं बालों का गिरना शुरू हो जाता है , हड्डियों में दर्द की परेशानी होने लगती है कई बार बहुत ही हल्के से प्रहार से उनके टूटने तक की परेसहनी होनरे की भी परेशानी हो जताई है और यह सब होता है हमारे  शरीर में होने वाली विटामिन डी , कैल्शियम और विटामिन ई की कमी के कारण ।

इससे बचने के लिए आप बादाम , मछ्ली , अंडों , दूध , मूंगफली , अलसी , कद्दू के बीज का सेवन करें यह आपके सहरीर से इन सभी तत्वों की कमी को दूर करता है ।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here