ये 4 संकेत मिलें तो समझ लेना आपके अन्दर कैल्शियम की कमीं है …कैल्शियम हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मिनरल है। इसका मुख्य कार्य हमरे शरीर में हड्डियों की मजबूती, विकास और कठोरता प्रदान करने और उन्हें स्वस्थ बनाये रखने के साथ-साथ मष्तिस्क से सभी अंगों तक सूचनाओं को पहुंचाने के कार्य में भी इसकी एक अहम भूमिका होती है। कैल्शियम हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने में भी सहायक होती है। यह हमारे शरीर के लिये एक बहुत जरूरी पोषक तत्व है इसलिए दूसरे जरूरी पोषक तत्वों की तरह ही हमारी डाइट में कैल्शियम की बड़ी भूमिका होती है। अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमीं हो जाय तो हमें इससे उत्पन्न कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कैल्शियम की कमीं के 4 संकेत

1. हड्डियॉ कमजोर होना

कैल्‍शिम की कमी का सबसे बड़ा प्रभाव हमारी हड्डियों की मजबूती पर पड़ता है। शरीर में यदि कैल्‍शियम की कमी हो तो आसानी से हड्डियॉ टूट सकती है। साथ ही मांसपेशियों में अकड़न और जोड़ों में दर्द भी रहता है। इसके अलावा पूरे बदन में दर्द भी होने लगता है।

2. दांत कमजोर होना

कैल्‍शियम की कमी दांतों पर साफ दिखाई देती है। हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हमारे दांत भी जल्दि सड़ने लगते हैं। अगर बच्चों को बचपन में ही कैल्शियम की कमीं हो गई हो तो उन्हें दांत आने में ठोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

3. नाखून कमजोर होना

इसकी कमी हमारे नाखूनों पर भी दिखाई देता है। मजबूत नाखूनों के लिये भी कैल्‍शियम की आवश्यकता होती है। यदि आपके नाखून बार-बार टूट रहें हैं तो ये आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होने का संकेत हो सकते हैं।

4. बाल झड़ना

हमारे बालों के विकास और सही पोषण में भी कैल्शियम अत्यंत आवश्यक होती है। हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी से बाल जल्दि झड़ने लगते हैं और रुखे भी हो जाते हैं।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here