दुनियाभर में लोग कई तरह की भाषा बोलते हैं. हर एक भाषा दूसरी भाषा से विपरीत होती है. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अन्य विदेशी भाषा के साथ-साथ कुछ ऐसी भाषा भी बोल लेते हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. अमूमन जो व्यक्ति जिस जगह का रहने वाला होता है वो वहीं की भाषा बोलता है और उसे प्रयोग में भी लाता है. लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सुना है जो पहले कोई और भाषा बोलता हो और फिर किसी अलग ही भाषा का प्रयोग करने लगे? आज हम ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जो पहले तो अंग्रेजी भाषा बोलता था, लेकिन बाद में वो चीनी भाषा मंडरिन बोलने लगा. ये बात है ऑस्ट्रेलिया की जहां मेलबर्न के रहने वाले बेन मकमोहान नाम के एक व्यक्ति के साथ साल 2013 में एक सड़क दुर्घटना हुई. इतना ही नहीं दुर्घटना इतनी खतरनाक थी कि व्यक्ति को कोमा में जाना पड़ा. उसके परिजन परेशान तब हुए जब वो व्यक्ति अंग्रेजी की जगह चीनी भाषा मंडारिन बोलने लगा. ये देखकर सभी हैरान थे.

दरअसल, दुर्घटना से पहले डेटिंग से जुड़े एक टीवी प्रोग्राम की शूटिंग के लिए बेन चीन गए थे, जिसके लिए उन्होंने चीन की मंडारिन भाषा सीखी थी. एक कार दुर्घटना में बेन घायल हो गए थे, जिसके बाद वो कोमा में चले गए और एक हफ्ते तक उन्हें कोमा में रहना पड़ा. वहीं जब वो कोमा से लौटे तो उनकी भाषा बदल गई थी. वो अंग्रेजी की जगह मंडारिन भाषा बोलने लग गए थे. दुर्घटना होने के कारण बेन के दिमाग की संरचना की बनावट बदल गई थी, जिसके चलते कुछ दिनों के लिए उनकी अंग्रेजी भाषा बोलने की जो क्षमता थी वो खत्म हो गई थी.

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here