जयपुर, दुनिया के हर देश मे अलग अलग तरह की परंपराए निभाई जाती है। यहीं बात अगर शादी की हो तो इसमें कई सारे रिवाज शामिल होते हैं। हमार देश मे जब किसी की शादी होती है तो कइ दिन पहले से महिलाए गीत गाकर कई तरह के रिवाज निभाती है। हालांकि आज हम जिस रिवाज की बात कर रहे है.

वह चीन का है। जो मानवता को कलंकित करता है दिखाई देता है। क्योंकि यहां पर शादी के बाद सार्वजनिक तौर पर दुल्हन के साथ छेड़छाड़ की जाती है। इस घिनौने काम को रिवाज का नाम दिया गया है। जहां दुल्हा-दुल्हन के साथ मज़ाकनुमा छेड़खानी करते है.

चीन में जो मॉडर्न वेस्टर्न स्टाइल में जो शादियां होती है, उसमें दुल्हा-दुल्हन के साथ उनकी सखियां भी छेड़खानी और हंसी-मजाक करती हैं। लेकिन कई बार इसमे अश्लीलता की हद भी पार कर दी जाती है। जो इंसान को जिंदगी भर का गम दे जाती है। यह रस्म बहुत पुरानी है सदियों से यह चली आ रही है।

उस समय इस रस्म को कुछ अलग तरह से किया जाता था। लेकिन, अब बदलते समय में इस रस्म को सिर्फ मजाक के लिए किया जाता है। शादी में आएं मेहमान इस रस्म को देखने के लिए काफी उत्साहित नजर आते हैं। बताया जाता है कि इस परंपरा को पहले इस वजह से शुरू किया गया था कि जब कोई दुल्हन अपने परिवार को छोड़कर ससुराल आती है तो उसे अपना पन लगे।

जिससे उसका मन विचलित नहीं हो। इसी के चलते मजाक किया जाता था. लेकिन अब समय के साथ साथ इसमें कई सारे बदलाव देखे गए है। जहा पर यह अश्लीलता की भैंट चढ़ता जा रहा है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here