अब आतंकी घटनाओं को रोकने के लिए एक ख़ास तरह की गाड़ी भी अमल में लाए जाने की योजना है। जी हां, दरअसल देश में बढ़ती आतंकी घटनाओं को रोकने और आतंकियों को मौके पर ही ढेर करने के लिए Mahindra ने एक खास गाड़ी का निर्माण किया है।

आपकी जानकारी के ये बता दें कि इस गाड़ी का नाम Mahindra Marksman APC है। इसमें APC का तात्पर्य Armoured Personnel carrier से है। मालूम हो कि यह पूरी तरह से बुलेटप्रूफ और ग्रे’नेड प्रूफ वाहन है। यानी इस वाहन पर ग्रेनेड हमले का भी कोई असर नहीं होगा।

ये है इस वाहन की खासियत :  Mahindra Marksman APC 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ सकती है। बता दें कि इस वाहन में एक साथ 7 जवान बैठ सकते हैं। ऊपर लगी लोहे की शील्ड के बचाव लेकर जवान वाहन से बाहर निकलकर भी फायरिंग कर सकते हैं। मालूम हो कि इस वाहन को स्कॉर्पियो की चेसिस पर बनाया गया है। Mahindra Marksman APC के दरवाजे और पूरी बॉडी लोहे की मोटी चादर से बनाई गई है। इतना ही नहीं Marksman के दरवाजों में बुलेटप्रूफ कांच लगाया गया है। ख़ास बात यह है कि इस वाहन पर किसी भी ओर से ग्रे’नेड ह’मला करने पर कोई नुकसान नहीं होगा। इसके अलावा इसमें जवानों तक गुप्त संदेश देने के लिए अलग से वॉकी-टॉकी की व्यवस्था की गई है। कीमत की बात करें तो इस वाहन की कीमत है 56 लाख रुपए है। दरअसल महिंद्रा ने Mahindra Marksman APC का निर्माण देश की सुरक्षा को मजबूती करने के उद्देश्य से किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वाहन 2006 में डिजाइन किया गया था और 2009 से प्रचलन में है।

मालूम हो कि इस वाहन की लंबाई 4.39 मीटर, चौड़ाई 1.863 मीटर और ऊंचाई 2.030 मीटर है। यह 4 गुणा 4 व्हील्ड सस्पेंशन पर आधारित है। इसमें 2.5 लीटर का बीएस-3 इंजन लगा है।

आपको बता दें कि Mahindra Marksman APC को सबसे पहले मुंबई पुलिस को उपलब्ध कराया गया था। तब से अब तक सेना और अर्धसैनिक बल इस वाहन को इस्तेमाल कर रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली को आतंकियों से महफूज रखने के लिए हाल ही में दिल्ली पुलिस को पहली Mahindra Marksman APC दी गई है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here