भारत के इन राज्यों में पड़ रही है भीषण गर्मी, दिल्ली में भी गर्मी का प्रकोप 

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों को जल्दी राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है। जी हां, मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत और मध्य भारत के लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है, बल्कि आने वाले दिनोंं गर्मी का भीषण रुप देखने को मिलेगा। मतलब साफ है कि चिलचिलाती गर्मी से फिलहाल किसी को राहत नहीं मिलने वाली है। इतना ही नहीं, आने वाले तीन दिनों में गर्मी का प्रकोप और तेज़ होगा, जिससे आम लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अन्य हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे जनता को काफी परेशानी हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का संभावना है, जिससे वहां रहने वाले लोगों को काफी तकलीफ हो सकती हैं। इतना ही नहीं, गर्मी के साथ लू काफी तेज़ चलेगी। साथ ही अगले तीन दिनों के बीच मौसम विभाग ने धूप में निकलने वाले लोगों को अपने साथ पानी या अन्य चीज़ों को रखने की भी सलाह दी है, ताकि किसी को ज्यादा परेशान है।

45 डिग्री से अधिक पहुंच जाएगा तापमान

चिलचिलाती गर्मी में मौसम विभाग ने आम लोगों की टेंशन को और बढ़ा दी है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच जाएगा, जोकि अब तक का सर्वच्च तापमान माना जाएगा। मतलब साफ है कि आने वाले तीन दिन लोगों को संभल कर रहना है, क्योंकि भीषण गर्मी का असर लोगों के सेहत पर पड़ता है। साथ ही बताया जा रहा है कि लू की वजह से कई लोगों की तबीयत भी बिगड़ सकती है, ऐसे में धूप में चलने से पहले छाता का प्रयोग ज़रूर करें।

इन राज्यों के लिए भारी हैं अगले तीन दिन

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के विदर्भ क्षेत्र में भीषण लू चलेगी, जिससे लोगों को काफी परेशानी होगी। बता दें कि यदि दो दिन लगातार तापमान 45 डिग्री के पार चली जाए, तो लू कहते हैं। लू लगने की वजह से कई लोग बीमार हो जाते हैं, तो वहीं कुछ लोगों की डेथ भी हो सकती है। इन प्रदेशों के अलावा राष्ट्रीय राजधानी में भी चिलचिलाती गर्मी पड़ने की पूरी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा कि आसमान साफ रहेगा, लेकिन गर्मी से फिलहाल लोगों को राहत नहीं मिलेगी।

मॉनसून दे चुका दस्तक

शनिवार को मॉनसून ने केरल तट पर दस्तक दे दी है। मॉनसून इस बार देर से आया है, लेकिन इसके आने से थोड़ी टेंशन दूर हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून धीरे धीरे पूरे देश में दस्तक देगा। हालांकि, मॉनसून आने से भीषण गर्मी, कृषि संकट और जलाशयों के तेजी से गिरते जलस्तर की चिंता से राहत देने वाली खबर सामने आई है, लेकिन अभी पहली ही बारिश है, ऐसे में अच्छी बारिश की उम्मीद की जा सकती है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here