बरसात के मौसम में जरूर करना चाहिए इन चीजों का सेवन …. इस मौसम मे बाहर का खाना तो हमारे लिए बहुत ज्यादा परेशानी करता ही है बरसात के मौसम में खानपान को लेकर बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है । साथ ही इस समय में पीने के पानी तक से स्वास्थ्य समस्याएँ हो जाती है । ऐसे में हमको किन चीज़ों का सेवन है जो की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है इस बात की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है ।

बारिश के समय में पानी में बहुत ज्यादा गंदी होती है । नदी, नाले, तालाब , कुएं इन सभी में बारिश का पानी बह कर आता है जिसकी वजह से पानी की शुद्धता खत्म हो जाती है और किटाणु बढ़ जाते हैं जो की हमको पेट दर्द , अपच , पीलिया जैसी बीमारियों देते हैं । ऐसे में यदि आपके घर में RO भी है तब भी आपको पानी हमेशा उबाल कर ठंडा कर छान कर ही पानी का सेवन करना चाहिए और घर वालों को भी देना चाहिए ।

आप ब्रेकफ़ास्ट, लंच, डिनर में किस तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए ?
अक्सर लोगों को बारिश के मौसम में बाहर की चाट ,पकोड़ी, कचोरी इन सभी का सेवन करना बहुत ही भाता है । पर बारिश का मौसम बहुत ही उमस भरा होता है ऐसे में खाना बहुत ही जल्द खराब हो जाने की आशंका होती है । साथ ही कीड़े मकोड़े और कुछ बहुत ही छोटे परंतु जहरीले कीड़े पतंगे भी बारेश के मौसम में आने लगते हैं । बाजार में मिलने वाले खाने को बनाने वाला सफाई से नहीं बनाया जाता है और इसी कारण से आपको फूड पोजीनिंग या और भी कई सारी बीमारी हो सकते हैं ।

इसलिए आप ब्रेकफ़ास्ट में पोहा , उप्मा , उतपम , इडली जैसी चीजों का सेवन करें ।
लंच हो या डिनर इनमें आप दाल , के साथ साथ हमेशा जो भी सब्जी काम में ले रहे हैं उनको उबाल कर ही बनाएँ । साथ ही इस मौसम में हरी सब्जी में पालक मेथी की जगह , ट्राई , लोकी , टिंडे का सेवन करना बेहतर होगा । इसके साथ आप छाछ और दहि का भी सेवन कर सकते हैं ।

याद रहे की सलाद का सेवन कभी भी कच्ची सलाद ना हों जो की आपको बीमार बना सकती है सलाद हल्की पका कर खाएं ।
इस मौसम में स्प्रऔट का सेवन सेफ है आप अंकुरित दाल और अनाज का सेवन करें यह हेल्दी भी ओग और मौसम के मजे लेने से भी आपको नहीं पीछे हटना पड़ेगा ।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here