दरवाजे पर नींबू मिर्च टांगने से होते हैं ये बड़े फायदे …इस देश ने भले ही दुनिया को बहुत से वैज्ञानिक दिए हों, लेकिन यहां अब भी वैज्ञानिक तथ्यों से ज्यादा अंधविश्वास पर ही विश्वास किया जाता है। अक्सर आपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू-मिर्च लटका देखा होगा। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी बलाएं और बुरी नजरें नहीं लगती हैं ये बात सच है या महज एक वहम ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन इसका आयुर्वेदिक तौर पर इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।
डेस्क। भारत संस्कृति और पंरपराओं का देश है। इस देश ने भले ही दुनिया को बहुत से वैज्ञानिक दिए हों, लेकिन यहां अब भी वैज्ञानिक तथ्यों से ज्यादा अंधविश्वास पर ही विश्वास किया जाता है। अक्सर आपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू-मिर्च लटका देखा होगा। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से बुरी बलाएं और बुरी नजरें नहीं लगती हैं ये बात सच है या महज एक वहम ये कह पाना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन इसका आयुर्वेदिक तौर पर इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। आइये जानते हैं नींबू मिर्च लटकाने के आयुर्वेदिक फायदे।

हाल में ही एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। यह सिर्फ बुरी नजर से ही नहीं बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है।

नींबू मिर्च लटकाने के फायदे-
मिर्च की तीखी खुशबू और नींबू की सुगंध हवा को स्वच्छ बनाए रखने का भी काम करती है जिससे हवा के जरिये होने वाली सारी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं। अगर यूं कहें कि नींबू-मिर्च एक तरह से एयर प्यूरीफायर का काम करती है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।

घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से वास्तुदोष मिटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी तरह की बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं रहती।

  1. नींबू के पेड़ के आसपास का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। लेकिन शहरों में तो हर घर में नींबू का पेड़ नहीं लगाया जा सकता। इसलिए नींबू-मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।
Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here