देश की शान कहे जाने वाले आगरा के ताजमहल पर गुरुवार के दिन उर्स के दौरान एक बेहद ही शर्मनाक घटना घटी। ताजमहल में शाहजहां का उर्स आयोजित किया गया था। इस दौरान कुछ युवक सद्भाव की सतरंगी चादर चढाने के लिए ताजमहल पहुंचे थे। शान से लहराते तिरंगे के बीच सद्भाव की सतरंगी चादर ला रहे युवकों में से किसी ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। ताजमहल के रॉयल गेट पर यह शर्मनाक घटना घटित हुई। जैसे ही इस घटना का एक वीडियो सामने आया वैसे ही सभी सुरक्षा एजेंसियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। इसमें नारा साफ़ सुनाई दे रहा था। हालांकि भीड़ की वजह से युवक की पहचान नहीं हो सकी। वहीं चादर चढ़ाकर वे युवक वहां से निकल गए।

जब मामला सामने आया तब तत्काल ही सीआईएसएफ (CISF) ने जांच प्रारम्भ की। ताजमहल उर्स कमेटी को जब यह बात पता चली तब उसने भी इस पर कड़ा ऐतराज जताते हुए, आरोपी युवक पर देशद्रोह का मामला दर्ज करने की अपील की। इस मामले में एसएसपी (SSP) अमित पाठक ने जानकारी दी कि, जो वीडियो सामने आया था उसे तत्काल संगान में ले लिया गया है। वीडियो की जांच की जा रही है और आरोपी युवक की पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि वीडियो में कुछ युवक हरे रंग की चादर लिए ताजमहल में रॉयल गेट से प्रवेश कर रहे हैं। इस दौरान सभी युवक धार्मिक नारे लगा रहे हैं। जब वे धार्मिक नारों के बीच चादर ला रहे थे तभी ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा भी सुनाई दिया। यह किस युवक द्वारा लगाया गया इसकी पहचान फिलहाल नहीं हो सकी है।

अमित पाठक ने आगे बताया कि चादर लेकर आए युवक कुछ देर बाद ही वहां से चले गए। हालांकि इस पूरी घटना को उर्स में शामिल कुछ लोगों ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था। उसके बाद जब यह वीडियो सामने आया जिसमें पाकिस्तान समर्थित नारे सुनाई दिए, तो CISF में हड़कंप मच गया। इसके बाद ASI ने तत्काल ही वीडियो को संज्ञान में लिया और जांच शुरू की। एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि, यह बेहद ही शर्मनाक कृत्य है। उन्होंने कहा कि CISF को जांच के लिए कहा गया है। CISF फुटेज की जांच कर रहे हैं और जल्द ही आरोपी की पहचान कर उसके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाएगा।

इस पूरे घटनाक्रम के बारे में उर्स कमेटी के संचालक सैयद मुनव्वर अली का कहना है कि, हम भी वीडियो की पड़ताल कर रहे हैं। नारे लगाने वाले युवक की पहचान की जा रही है। जिस युवक ने इस शर्मनाक हरकत को अंजाम दिया है उसके खिलाफ उर्स कमेटी देशद्रोह का केस दर्ज करवाएगी। सैयद मुनव्वर अली ने कहा कि आरोपी युवक को किसी भी हाल में नहीं बख्शा जाएगा। हम कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here