भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) की ओर से चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग को रोक दिया (Chandrayaan2 launch called off for today) गया है। यह सूचना मिलने के बाद से सभी के मन में यही सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि लॉन्चिंग के महज एक घंटे के पहले ऐसा फैसला लेना पड़ा। ‘चंद्रयान-2’ (Chandrayaan2 ) चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला था, जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है। इससे चांद के बारे में समझ सुधारने में मदद मिलेगी, जिससे ऐसी नयी खोज होंगी, जिनका भारत और पूरी मानवता को लाभ मिलेगा।

 जानकारी के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation ) ने सोमवार तड़के होने वाले चंद्रयान-2 (Chandrayaan2 ) के प्रक्षेपण को तकनीकी खामी की वजह से टाल (Chandrayaan2 launch called off for today)  दिया। चंद्रयान-2 के लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खराबी आई थी, जिसके कारण ऐसा किया गया। इसरो की ओर से भारत के बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग सुबह-सुबह 2:51 बजे श्रीहरिकोटा से होनी थी।  इसरो की ओर से आधिकारिक बयान जारी करके इसकी लॉन्चिंग टालने की जानकारी दी गई है।

 

इसरो की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि प्रक्षेपण से 1 घंटे पहले लॉन्‍च व्‍हीकल सिस्‍टम में तकनीकी खामी सामने आई, इसलिए चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को टाल दिया गया है। जल्‍द ही इसके प्रक्षेपण की अगली तारीख का ऐलान किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO ) ने मिशन चंद्रयान-2 (Chandrayaan2 ) की उल्टी गिनती रविवार सुबह 6:51 बजे शुरू की थी। इसरो की ओर से चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण से करीब 56 मिनट 24 सेकंड पहले ही इसकी लाइव स्‍क्रीनिंग रोक दी गई थी। चंद्रयान-2 को जीएसएलवी मार्क-।।।-एम-1 रॉकेट के जरिए चांद के दक्षिणी ध्रुव पर ले जाया जाना था। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सोमवार को 2.51 बजे चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण होना था जिस पर पूरे देश की निगाहें टिकीं थीं, लेकिन ऐन समय पर लॉन्चिंग नहीं हो पाई।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here