New Delhi: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने चंद्र मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टाल दिया। यह मिशन आज यानि 15 जुलाई को दुनिया के सामने लोहा मनवाने को तैयार था। सभी इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन लॉन्चिंग के कुछ देर पहले ही लॉन्चिंग व्हीकल सिस्टम में तकनीकी खराबी का पता चला। इसरो के एसोसिएट डायरेक्टर बीआर गुरुप्रसाद ने बताया कि जल्द ही इसके प्रक्षेपण की नई तारीख तय की जाएगी।

वहीं इसी कड़ी में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व निदेशक और रक्षा तकनीकी विशेषज्ञ  रवि गुप्ता ने एएनआई को बताया , ” चंद्रयान 2 की लॉन्च को रोकना एकदम सही निर्णय था। इतने बड़े मिशन में हम कोई चांस नहीं ले सकते थे। हर हिस्से की टेस्टिंग करना भी जरूरी है। इसकी हर हलचल पर नजर रखना जरूरी है।”

आपको बता दें कि इसरो ने लॉन्चिंग को टालने के बार में बयान जारी किया था, ‘लॉन्चिंग से करीब 1 घंटे पहले लॉन्च वीइकल सिस्टम में एक तकनीकी दिक्कत का पता चला। ऐहतियातन हमने आज लॉन्च होने वाले चंद्रयान-2 मिशन को यहीं रोकने का फैसला किया है। लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

क्या है चंद्रयान 2 मिशन

चंद्रयान-2, चंद्रयान- 1 का ही नया संस्करण है। इसमें ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर शामिल हैं। चंद्रयान- 1 में केवल ऑर्बिटर था जो चंद्रमा की कक्षा में घूमता था। ऑर्बिटर चंद्रमा की सतह की तस्वीर बनाएगा और चंद्रमा पर खनिजों का मानचित्र तैयार करेगा। लैंडर जिसका वजन 1,471 किलोग्राम है, वह चंद्रमा-क्वेक की उपस्थिति और चंद्रमा की सतह के तापमान को मापेगा। वहीं 27 किलोग्राम वजनी प्रज्ञान रोवर चंद्रमा की मिट्टी का विश्लेषण करने के लिए कैमरों और उपकरणों से लैस है।

सबसे शक्तिशाली लॉन्चिंग यान जीएसएलवी मार्क-।।।-एम-1 रॉकेट के साथ इस चंद्रयान- 2 की लॉन्चिंग की जाएगी। इसको चांद की सतह तक पहुंचने में 54 दिन का समय लगेगा। यह पहले अक्टूबर 2018 में लॉन्च होने वाला था। बाद में तारीख बढ़ाकर 3 जनवरी और फिर 31 जनवरी कर दी गई। कुछ कारणों से यह 31 जनवरी को भी लॉन्च नहीं हो पाया था। तारीख बढ़ाकर 15 जुलाई तक कर दी गई थी।

भारत के बड़े मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह था और इसे लाइव देखने के लिए अब तक 7,134 लोगों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था।

गोवंशों की मौत से नाराज सीएम योगी आदित्यनाथ ने आठ अफसरों को किया निलंबित

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here