कॉन्डम यूज करने के बाद भी प्रेग्नेंसी आखिर कैसे?

सुरक्षित सम्भोग के लिए कंडोम का इस्तेमाल (How To Use Condom) किया जाता है। अनचाहे गर्भ से और गुप्त बीमारियों से बचने के लिए ही कंडोम का इस्तेमाल किया जाता है। यह सबसे सुरक्षित सम्भोग का सबसे बेहतर तरीका है। इसकी सलाह चिकित्सक भी देते हैं। ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करने से अनचाहे गर्भ (Condom Is Not 100 Percent Guarantee Of Stopping Pregnancy) से बचा जा सकता है। लेकिन इससे जुडी एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है जिसे जानना हर किसी के लिए जरूरी है। चलिए जानते हैं कंडोम से जुडी जरूरी बात।

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि प्रेग्नेंसी रोकने के लिए कंडोम 100% गारंटी नहीं देता (Condom Is Not 100 Percent Guarantee Of Stopping Pregnancy)। मतलब कि कंडोम का इस्तेमाल करने के बाद भी महिला को गर्भ ठहर सकता है। अगर महिला साथी कंडोम का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको प्रेग्नेंट होने की बात बताये तो इसमें आपको हैरान होने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप कंडोम के पैकेट पर लिखी सूचना को ध्यान से देखेंगे तो उसमे भी इस बात का जिक्र मिलता है कि, प्रेग्नेंसी रोकने की 100% गारंटी नहीं है।

यहां एक बात जान लेना जरूरी है कि कंडोम का इस्तेमाल (Condom Is Not 100 Percent Guarantee Of Stopping Pregnancy) करने के बाद भी गर्भ धारण के अधिकांश मामलों में, कंडोम का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। एक सर्वे की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है की शुरुआत में कंडोम लगाने से लेकर उसके आखिरी इस्तेमाल तक में होने वाली गलती के कारण, वह स्पर्म को रोक पाने में अक्षम साबित होते हैं। और यही प्रेग्नेंसी की वजह बनता है। जब किसी जोड़े को ज्यादा सुरक्षा की जरूरत होती है तो वह दो कंडोम का एक साथ इस्तेमाल कर लेते हैं। मतलब कि पुरुष तो कंडोम का इस्तेमाल करता ही है, लेकिन महिला साथी भी सुरक्षा के लिहाज़ से महिला कंडोम का इस्तेमाल कर लेती है। हालांकि ऐसा करना सुरक्षित नहीं बल्कि असुरक्षित साबित हो सकता है।

अगर आप डबल कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो सम्भोग के दौरान फ्रिक्शन की वजह से कंडोम पहले ही बाहर निकल सकता है और इसमें प्रेग्नेंसी का ज्यादा खतरा रहता है। अगर आप किसी भी तरह की असुरक्षा से बचना चाहते हैं तो कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे से जांच लें। यह सुनिश्चित कर लें कि कंडोम में कहीं कोई छेद न हो, या कोई कट न हो। अगर ऐसा है तो ऐसे कंडोम का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा कंडोम का इस्तेमाल करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here