किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है साबूदाना, जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में ….इसके ऐसे ही और भी कई स्वास्थ्यवर्धक व लाभदायक गुण हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके एक कप मात्रा के सेवन से, आप अपने रोजाना की जरूरत का लगभग 45% कार्ब की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह खनिज, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और कार्बनिक यौगिकों का एक समृद्ध स्रोत होता है।

1. इसका सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभप्रद होता है, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर की उच्च मात्रा उपस्थित होती है। यह मानव शरीर के पाचन तंत्र व शरीर की कई आन्तरिक स्थितियों में उचित सुधार के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर, आंतों का दर्द, सूजन व कब्ज जैसी समस्याओं को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए अच्छे रेशे के गुणों से युक्त, यह हमारे पाचन प्रणाली के लिए गुणकारी होता है।

2. इसका प्रयोग प्रेगनेंसी में, शिशुओं में न्यूरल ट्यूब विकारों की आशंका को कम करने में अत्यंत उपयोगी व प्रभावी होता है, क्योंकि टैपिओका में में यह गुण, विटामिन बी- कांपलेक्स की उचित व प्रभावी मात्रा के कारण पाया जाता है, जिसमें फोलिक एसिड भी सम्मिलित होता है, इसलिए जन्म लेने वाले शिशु की अच्छे स्वास्थ्य व जन्म के दोषों को कम करने के लिए यह एक बहुत फायदेमंद व प्रभावी औषधि है।

3. कई प्रकार के प्राकृतिक स्रोतों के बीच, शाकाहारी आहार का सेवन करने वाले व्यक्तियों को, प्रोटीन के स्वस्थ विकल्पों की हमेशा खोज रहती है। यह हमारे शरीर के लिए एक अत्यंत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण तत्व होता है, इसलिए शाकाहारी व्यक्तियों के लिए, साबूदाना प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने का एक बहुत अच्छा व सुलभ स्त्रोत होता है।

4. इसमें उपस्थित विटामिन के की मात्रा, हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी एवं लाभप्रद होती है, क्योंकि यह पाया गया है कि, यह विटामिन हमारे मस्तिष्क की न्यूरोनल कार्यविधियों को तीव्र करके, अल्जाइमर जैसे रोगों के विकास के जोखिम की आशंका को कम करने में बहुत सहायक होता है, इसलिए इसका सेवन, हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

5. यह आयरन का एक अच्छा स्त्रोत होता है और हमारे शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में, लोहा सबसे प्रमुख एवं अति आवश्यक तत्व होता है। यह तांबे के साथ मिलकर शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि करने में सहायक होता है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here