काम करते समय हाथों का कपकपाना हैं तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी ….ऐसे में व्यक्ति इसे शरीर की कमजोरी समझ कर नजर अंदाज कर देता है. कई बार ऐसा होता है कि कोई काम करते समय अचानक व्यक्ति का हाथ कांपने लगता है या कभी कोई हल्की सी चीज पकड़ते समय भी व्यक्ति के हाथ कांपने लग जाते है. ऐसे में व्यक्ति इसे शरीर की कमजोरी समझ कर नजर अंदाज कर देता है. बरहलाल अगर आपके हाथ भी काम करते समय या किसी चीज को पकड़ते समय इस तरह से कांपते है, तो इसे भूल कर भी नजर अंदाज करने की गलती न करे. वो इसलिए क्यूकि इसकी वजह आपके शरीर में कमजोरी नहीं बल्कि कुछ और भी हो सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हाथ पैर कांपने की वजह केवल कमजोरी तो नहीं हो सकती. इसलिए आज हम आपको हाथ पैर कांपने की कुछ ऐसी खास वजहों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जान कर आप हैरान रह जायेंगे. तो चलिए अब आपको इन कारणों के बारे में विस्तार से बताते है.

१. गौरतलब है कि हाथो का कांपना डाइबिटीज का एक लक्षण हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब शरीर में शुगर की मात्रा कम होने लगती है, तो इंसान के शरीर का स्ट्रेस बढ़ जाता है. जिसके कारण व्यक्ति के हाथ कांपना लाजिमी है. इसलिए अगर हो सके तो अपनी शुगर का नियंत्रण बनाएं रखे.

२. इसके इलावा कई बार व्यक्ति अपने जीवन में पौष्टिक आहार नहीं खाता. जी हां व्यक्ति अपने जीवन में ऐसे भोजन का सेवन नहीं करता, जिससे उसके शरीर में खून की कमी पूरी हो सके. जिसके कारण व्यक्ति के शरीर में खून की कमी होने लगती है. गौरतलब है कि ऐसे में एनीमिया होने से भी हाथ कांपने लगते है.

३. गौरतलब है कि हाथ कांपने का एक मुख्य कारण आपके ब्लड प्रेशर का सामान्य न होना भी हो सकता है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब बीपी अचानक बढ़ जाता है या कम हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में भी व्यक्ति के हाथ कांपने लग जाते है. अब जाहिर सी बात है कि जब आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में नहीं होगा, तो हाथ कांपना तो लाजिमी है.

४. गौरतलब है कि कई बार शरीर में मौजूद कार्टिसोल हार्मोन के बढ़ने के कारण भी व्यक्ति का तनाव काफी बढ़ जाता है. अब जाहिर सी बात है कि जब कोई व्यक्ति दिमागी और शारीरिक रूप में तनाव में रहेगा, तो उसके हाथो और पैरो में कम्पन का होना लाजिमी है. बता दे कि इस वजह से भी व्यक्ति के हाथ कांपने लगते है.

हालांकि अगर आपके हाथ कभी कभी कांपने की बजाय, हर रोज कांपने लगे तो आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्यूकि ऐसी स्थिति को नजर अंदाज करने का मतलब अपने ही शरीर के साथ खिलवाड़ करना है. इसलिए हम तो यही कहेगे कि अगर आपको कभी खुद में ऐसा लक्षण दिखाई दे, तो डॉक्टर के पास जाने में जरा सी भी देर न करे, क्यूकि बाद में इसका अंजाम आपको ही भुगतना पड़ सकता है.

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here