कहां पर है नीरव मोदी, कोई नहीं पता, फरवरी से निरस्त है पासपोर्ट- केंद्र सरकार….केंद्र ने बुधवार को कहा कि दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धो’खाधड़ी और मनी लॉ’न्ड्रिंग मामले के मुख्य आ’रोपी और भगोड़े नीरव मोदी का पासपोर्ट पिछले साल फरवरी में निरस्त कर दिया गया है। इस कारण विदेश मंत्रालय नीरव मोदी के घूमने- फिरने की पुष्टि नहीं कर सकता है।

लोकसभा में शशि थरूर के सवाल पूछने पर सरकार ने यह रिस्पॉन्स दिया। थरूर ने यह जानने की कोशिश की कि क्या विदेश मंत्रालय ने भारत में आपराधिक न्याय प्रणाली से बचाने के लिए नीरव मोदी का पासपोर्ट रद्द कर दिया है ?

विदेशी राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने एक लिखित जवाब में कहा, “मंत्रालय ने 24 फरवरी, 2018 को पासपोर्ट अधिनियम, 1967 की धारा 10 (3) (सी), के प्रावधानों के अनुसार नीरव मोदी के पासपोर्ट को रद्द किया।”

जिस भारतीय पासपोर्ट को निरस्त कर दिया गया था, क्या मोदी ने उससे कई बार विदेश यात्रा की ? इस सवाल पर मंत्री ने कहा, “मंत्रालय के पास नीरव की यात्राओं को वेरिफाई करने का कोई साधन नहीं है।”

पिछले हफ्ते, पुणे के ऋण वसूली न्यायाधिकरण (DRT) ने एक आदेश पारित किया था जिसमें नीरव मोदी और उनके सहयोगियों को ब्याज के साथ 7300 करोड़ रुपये पीएनबी को भुगतान करने के लिए कहा गया था।

पीएनबी द्वारा मुंबई में दर्ज दो मामलों में पीठासीन अधिकारी / न्यायाधीश दीपक ठक्कर द्वारा आदेश पारित किया गया था।

नीरव को 19 मार्च को स्कॉटलैंड यार्ड ने पंजाब नेशनल कोर्ट (पीएनबी) के दो अरब डॉलर के लोन डिफॉल्ट मामले में गिरफ्तार किया था।भारत लगातार मोदी के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है ताकि उसे धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आर्थिक अपराधों के लिए भूमि के कानून का सामना करना पड़े। मोदी साउथ- वेस्ट लंदन के वैंड्सवर्थ जेल में बंद है जो पश्चिमी यूरोप की सबसे बड़ी जे’लों में से एक है।

सांसद गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली के श्मशान घाटों की हालत सुधारने में खर्च करेंगे अपनी सैलरी

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here