इस तरह आप घर बैठे मात्र ₹350 में बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस

भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो ड्राइविंग करते हैं मगर उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। दोस्तों आपको बता दें कि यदि आप आधिकारिक तौर पर ड्राइविंग करना चाहते हैं तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना अति आवश्यक है। ड्राइविंग लाइसेंस अन्य दस्तावेजों की ही तरह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह सड़क पर आपको भारतीय परिवहन विभाग के नियम के अनुसार चलने का अधिकार देता है। यह लेख खासकर उन लोगों के लिए है जिनके पास अभी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। दोस्तों अब आप घर बैठे-बैठे अपना ड्राइविंग लाइसेंस मात्र ₹350 देकर बनवा सकते हैं, तो आइए जानते हैं आखिर कैसे ?

घर बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट Parivahan.gov.in पर जाना होगा। वहां पर आपको ऑनलाइन अप्लाई फॉर ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक कर करने पर आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म को सावधानी से भरकर सबमिट करें। इसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड से ₹350 का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। आपका भुगतान सफल हो जाने पर आपके कांटेक्ट नंबर पर परिवहन विभाग की तरफ से एक मैसेज आएगा। उस मैसेज में दी गई तारीख पर आपको जाकर ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। यदि आप इस टेस्ट में सफल होते हैं तो 48 घंटे के अंदर आपका ई-लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा। ई-लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने के 6 महीने बाद आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here