आज तक किसी के सामने नहीं आए टी-20 क्रिकेट के ये टॉप 5 रिकॉर्ड

क्रिकेट विश्व के तीनो प्रारूपो में टी-२० को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं. सीमित ओवर का ये प्रारूप काफी रोमांच भरा रहता हैं. अक्सर चौके-छक्को की बरसात टी-20 प्रारूप में देखने को मिलती हैं. टी-20 के इस प्रारूप में कई क्रिकेटर्स ने काफी शानदार रिकॉर्ड बनाये हैं. आज के अपने लेख में टी-20 के टॉप 5 रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे.

5- टी 20 क्रिकेट में सबसे कम इकॉनोमी से गेंदबाजी

टी 20 कैरियर में सबसे कंजूसी भरी गेंदबाजी डेनियल वेटोरी ने की है.. इन्होंने 34 टी 20 मैचों में मात्र 5.70 की इकॉनोमी से 748 रन खर्च किये. इसके बाद सबसे अच्छी इकॉनोमी राशिद खान की है. लेकिन वो टी 20 मैचों में 6 से ऊपर की इकॉनोमी से गेंदबाजी करते हैं.

4- लगातार सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल करना

ऑस्ट्रेलिया की टीम न सिर्फ टेस्ट और वनडे क्रिकेट मे विरोधी टीम पर भरी पड़ती हैं बल्कि एक समय इस टीम का परचम क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी 20 में भी रहा. आपको बता दें 30 अगस्त 2009 से लेकर 14 मई 2010 तक के बीच ऑस्ट्रेलिया की टीम ने रिकॉर्ड लगातार 12 मैचों में जीत दर्ज की थी.

3- ब्रैंडन मैकुलम और क्रिस गेल

क्रिस गेल और मैकुलम दोनों ही टी-२० के तूफानी बल्लेबाज हैं. आईपीएल के पहले सीजन में ही मैकुलम ने नाबाद 158 रन की तूफानी पारी खेली थी. आपको बता दें टी 20 क्रिकेट में इन दोनों ही बल्लेबाजों के नाम लगातार 4 पारियों में अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.

2- टी 20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड
टी 20 में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज आरोन फिंच के नाम है. इन्होने जिम्बाब्वे के खिलाफ तूफानी 172 रन की शानदार पारी खेली थी.

1- एक ओवर में 6 छक्के और सबसे तेज अर्द्धशतक
भारत के युवराज सिंह ने 2007 के टी 20 विश्वकप के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here