अब नही निकलेंगे एटीएम से पैसे, पूरी सच्चाई आपको कर देगी हैरान ……गांव-गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए गुजरात में पहली बार हेल्थ एटीएम (Health ATM) की सुविधा की शुरुआत की जा रही है। इस हेल्थ एटीएम (Health ATM) को भावनगर के महुआ इलाके में शरू किया जाएगा। इस हेल्थ एटीएम (Health ATM) को पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्थापित किया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की आपूर्ति के लिए इस तरह की सुविधा का शुभारम्भ किया जा रहा है।

यह हेल्थ एटीएम (Health ATM) एक या दो नहीं बल्कि 40 तरह के टेस्ट करने में सक्षम है और इन सभी टेस्ट की रिपोर्ट भी घर बैठे मिल सकेगी। यह हेल्थ एटीएम मरीज के मोबाइल पर ही रिपोर्ट भेज देगा। इस मशीन के माध्यम से बेसिक से लेकर वजन, मलेरिया और हीमोग्लोबिन समेत आंख और त्वचा का भी परीक्षण किया जा सकेगा। इतना ही नहीं इस मशीन द्वारा किए जाने वाले सभी टेस्ट की रिपोर्ट भी बेहद कम समय में मिल जाएगी। इस हेल्थ एटीएम (Health ATM) के बारे में जिला विकास अधिकारी वरुण कुमार बरनवाल ने बताया कि, इस मशीन का निर्माण स्टार्ट-अप कंपनी ‘योलो’ (Yolo) द्वारा किया गया है।

 

वरुण कुमार ने आगे बताया कि यह मशीन लगभग हर तरह के टेस्ट जैसे ब्लड प्रेशर, टैंपरेचर, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, ईसीजी, यूरिन और आंख-त्वचा से जुड़े लगभग 40 तरह के टेस्ट कर सकती है। वरुण कुमार ने कहा कि यह मशीन केवल टेस्ट नहीं करती बल्कि बेहद ही कम समय में रिपोर्ट भी उपलब्ध करा देती है। इस मशीन की सहायता से लोगों को घर बैठे ही उनके मोबाइल पर रिपोर्ट भी मिल जाएगी। इतना ही नहीं इस मशीन के माध्यम से ऑनलाइन चिकित्सक से परामर्श भी प्राप्त किया जा सकता है। इस हेल्थ एटीएम (Health ATM) सुविधा की शुरुआत श्यामाप्रसाद मुखर्जी अर्बन हेल्थ योजना के तहत की जाएगी। फिलहाल इसे मंजूरी मिलना बाकी है।

Hindi Planet News पर ये खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, अगर आपको ये खबर अच्छी लगी हो तो इसे लाइक करके अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें | ऐसी ही मजेदार खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरुर करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here